कोरोना वायरस त्वचा पर कितनी देर तक जिंदा रह सकता है? वैज्ञानिकों से जानिए

कोरोना वायरस त्वचा पर कितनी देर तक जिंदा रह सकता है? वैज्ञानिकों से जानिए

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस को लेकर अब तक कई शोध हो चुके हैं। हर बार किए शोध नए तथ्य सामने आए। जैसे कि कोरोना वायरस सतह पर कितनी देर जिंदा रह सकता है या कोरोना वायरस इंसान की त्वचा पर कितनी देर जिंदा रहा सकता है। हालांकि कुछ सवालों के जवाब वैज्ञानिकों ने खोज लिए थे। लेकिन कोरोना वायरस इंसान की त्वचा पर कितनी देर जिंदा रहा सकता है? इस सवाल का जवाब अभी तक खोजै जा रहा था। लेकिन अब हाल ही में की गयी एक स्टडी में इस बात का पता चला। स्टडी के अनुसार कोरोना वायरस इंसान की त्वचा पर कई घंटों तक जिंदा रह सकता है।

पढ़ें- Corona Vaccine: वैक्सीनेशन को ट्रैक करने के लिए सरकार कर रही है ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम

वैज्ञानिकों ने शोध के दौरान  कैडेवर स्किन का इस्तेमाल किया था। वैज्ञानिक ने रिपोर्ट दावा किया कि इन्फ्लूएंजा जैसा घातक वायरस भी इंसान की त्वचा पर 2 घंटे से ज्यादा नहीं जिंदा रह सकता। लेकिन कोरोना वायरस  इंसान की त्वचा पर 9 घंटे से भी ज्यादा देर तक जिंदा रह सकता है। यह शोध क्लीनिकिल इंफेक्शियस डिसीज' में प्रकाशित किया गया।

इसके अलावा शोध में ये भी पता लगा है कि कोविड-19 (Covid-19) का ट्रांसमिशन काफी हद तक एरोसोल और ड्रॉपलेट्स के माध्यम से होता है। साथ ही  शोधकर्ताओं ने बताया है कि 80% एल्कोहल वाला सैनिटाइजर सिर्फ 15 सेकेंड किसी भी तरह के वायरस को त्वचा से गायब कर सकता है। यूएस फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन भी एल्कोहल वाले सैनिटाइजर से हाथों को धोने की सलाह देता है। सैनिटाइजर या साबुन से 20 सेकेंड तक हाथ धोने से कोरोना संक्रमण का खतरा बिल्कुल खत्म हो जाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

COVID-19: घोड़ों से तैयार किया गया खास एंटीसेरा, ICMR को मिली परीक्षण की अनुमति

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।